फैक्ट चेक: बांग्लादेशी हिंदू क्रिकेटर लिटन कुमार का घर जलाकर राख करने का दावा, जांच में पता चली वायरल पोस्ट की सच्चाई

  • बांग्लादेश में हिंसा के बीच वीडियो वायरल
  • बांग्लादेश क्रिकेट टीम के हिंदू क्रिकेटर का घर जलाए जाने का दावा
  • जांच में हुआ बड़ा खुलासा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-07 13:15 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में तख्तापलट हो गया है। बांग्लादेश में हिंसा थमने का नाम ही नहीं ले रही है। देश में हिंदुओं को मारा और मंदिरों को टोड़ा जा रहा है। साथ ही, कई जगहों पर आग भी लगाई जाने की खबर है। बांग्लादेश में जारी बवाल के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में एक फोटो शेयर की गई है जिसमें एक तरफ बांग्लादेश क्रिकेट टीम के हिंदू क्रिकेटरहैं और दूसरी ओर एक आग में जलता हुआ घर है। पोस्त शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम के हिंदू क्रिकेटर लिटन कुमार दास के घर को जलाकर राख कर दिया गया है। बता दें, हमारी टीम ने इस वायरल पोस्ट की पड़ताल की है जिससे यह सामने आया है कि यूजर का दावा फर्जी है।

वायरल पोस्ट

पोस्ट को लोग बड़ी ही तेजी से री-शेयर कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, “बंगलादेश के हिन्दू क्रिकेटर लिटन कुमार दास के घर में आग लगा दी गई है। उन्होंने एक मिनट के लिए भी यह नहीं सोचा कि वह एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में उनके देश का प्रतिनिधित्व करता है और देश का नाम रोशन करता है। क्योंकि वह एक हिंदू है। मतलब भाईचारा ऑन टॉप, उम्मीद है वे स्वयं और इनका परिवार पूरी तरह सुरक्षित होंगे, ईश्वर से इसकी प्रार्थना करते हैं। जेहादियों को देश से कुछ लेना देना नहीं सिर्फ मजहब ही उनके लिए सब कुछ है और ये भारत के लिए खतरे की घंटी है।”


यह भी पढ़े -मुबंई में समुद्र पर बने अटल सेतु पर आ गई है दरार ? पीआईबी ने फैक्ट चेक में बताई सच्चाई

पड़ताल

हमारी टीम ने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। जिससे हमें वायरल हो रही फोटो ‘द बिजनेस स्टैंडर्ड’ की रिपोर्ट में मिली जो कि 5 अगस्त को छपी थी। इस रिपोर्ट में मिली जानकारी के मुताबिक, यह घर मशरफी बिन मुर्तजा का है जो नाराइल-2 इलाके के सांसद हैं। साथ ही, वह पूर्व क्रिकेटर रह चुके हैं।


हमारी टीम को जलते हुए घर की वीडियो 'प्रोथोम आलो’ के यूट्यूब चैनल पर मिली। इतना ही नहीं, बल्कि हमारी टीम को लिटन दास के घर पर हमले की कोई भी जानकारी नहीं मिली। इससे यह साबित होता है कि बांग्लादेश हिंसा के चलते लिटन दास का घर जलाने का दावा फर्जी है।

Full View

Tags:    

Similar News